नई दिल्ली में Best IVF क्लिनिक कैसे चुनें?

“मेरे आस-पास बहुत सारे IVF clinics हैं, मैं कैसे तय कर सकता हूं कि कौन सा best है?”

हाल ही में, हमें यह question हमारे मेल में मिला है और वास्तव में हमें लगता है कि infertility के इलाज के लिए संघर्ष कर रहे प्रत्येक जोड़े के लिए यह एक प्रमुख चिंता का विषय है। इसलिए यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो निश्चिंत रहें कि इस article के अंत तक, आप अपने लिए सही इनफर्टिलिटी क्लिनिक खोजने में expert होंगे।

सही आईवीएफ केंद्र चुनने की आवश्यकता

प्रजनन उपचार के रूप में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) के उपयोग ने हाल के वर्षों में तेजी से विकास और विस्तार देखा है।

चूंकि महिलाओं की fertility rate में साल-दर-साल गिरावट जारी है, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) भारत में कई जोड़ों के लिए एक संभावित विकल्प के रूप में उभरा है जो एक परिवार शुरू करना चाहते हैं लेकिन स्वाभाविक रूप से ऐसा करने में असमर्थ हैं।

हालांकि, उन जोड़ों के लिए जो अपने इलाज के सफल होने की उम्मीद कर रहे हैं, प्रजनन सहायता प्रदान करने वाले स्थान का चयन करना महत्वपूर्ण विचार का स्रोत हो सकता है।

Related:  Twins With IVF: Can You Have Twins With IVF?

भारत में बांझपन की दर 3.9 से 16.8 प्रतिशत के बीच है। इसलिए, सभी के लिए आईवीएफ विशेषज्ञों की ठोस समझ होना आवश्यक है। इसके अलावा, Delhi में सबसे अच्छा आईवीएफ केंद्र चुनते समय, आपको दिल्ली में सही आईवीएफ विशेषज्ञ चुनने में कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर खुद को शिक्षित करना चाहिए।

इसलिए, हमने उन सभी महत्वपूर्ण कारकों की एक सूची तैयार की है जिनका आपको अपने लिए एक नैतिक और सही बांझपन क्लिनिक चुनते समय ध्यान रखना चाहिए।

Best IVF Clinic चुनने से पहले विचार करने के लिए 4 Factors

1. सही location चुनें

IVF clinic की location  पहला महत्वपूर्ण factor है जिसका ध्यान रखना चाहिए। याद रखें कि आपको IVF specialist के क्लिनिक में कई चक्कर लगाने होंगे, इसलिए एक आईवीएफ विशेषज्ञ का चयन करना जो भौगोलिक रूप से आपके करीब हो, कार्रवाई का इष्टतम तरीका होगा।

2. Clinic का सक्सेस रेट

आईवीएफ प्रक्रिया का सक्सेस रेट वह अगली चीज है जिसे आपको फर्टिलिटी क्लिनिक के बारे में पता लगाने की आवश्यकता है, जिसके साथ आप जाने पर विचार कर रहे हैं।

Related:  What Is The Difference Between IVF And Surrogacy - Are They The Same?

हालांकि जोड़ों में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) की सफलता दर कई कारकों से निर्धारित होती है, जिसमें उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति, उपचार के प्रति प्रतिक्रिया, जीवनशैली की आदतें और अन्य शामिल हैं, आईवीएफ केंद्र की सफलता दर आपको इसके बारे में एक विचार देगी। वे प्रत्येक मामले को कितनी अच्छी तरह संभाल सकते हैं।

इसके अलावा, क्लिनिक में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक, उपकरण और उनके ऑपरेटिंग रूम की सुरक्षा को देखना बेहतर होगा। उनकी भ्रूणविज्ञान प्रयोगशालाएं और उच्च आईवीएफ सफलता परिणाम प्राप्त करने के लिए कर्मचारी प्रक्रिया के माध्यम से कैसे काम करते हैं।

3. उपचार की Cost का प्रारंभिक अनुमान प्राप्त करें

आईवीएफ मार्ग पर जाने का निर्णय लेने के बाद, आपको IVF procedure की पूरी लागत के बारे में पता होना चाहिए। दिल्ली में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) की जांच करते समय, आपको पता होना चाहिए कि यह प्रक्रिया कुछ महंगी होगी। इसलिए, आपके लिए आवश्यक लागत से अवगत होना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप इसे पूरा करने में सक्षम हैं।

4. IVF क्लिनिक के रेविएवस चेक करे

आपका infertility specialist आपको आईवीएफ क्लीनिक के लिए सुझाव दे सकता है, लेकिन यह एक बुद्धिमान निर्णय है कि आप अपना खुद की रिसर्च करें और तय करें कि क्या आप सुझाए गए आईवीएफ केंद्र के साथ इलाज कराना चाहते हैं।

Related:  जानिये क्या होता है एग रिट्रीवल: What is Egg Retrieval In Hindi?

यही कारण है कि क्लिनिक की प्रतिष्ठा की जांच करना, वहां मौजूद अन्य लोगों से बात करना और स्वयं Google reviews पर एक नज़र डालना बहुत महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपको क्लिनिक की सेवाओं के बारे में बेहतर महसूस कराता है, बल्कि इससे आपके सफल होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

यदि आप दिल्ली या south दिल्ली में सबसे अच्छे और सबसे नैतिक आईवीएफ क्लीनिक की तलाश में, हमारे क्लिनिक, फर्टीसिटी फर्टिलिटी क्लीनिकस, south दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ आईवीएफ और बांझपन केंद्र को चुने ।

हमने एक आशाजनक सफलता दर के साथ हजारों आईवीएफ ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरे किए हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही हमारे साथ अपॉइंटमेंट बुक करें।

अधिक प्रश्नों के लिए हमें +91 9910 1206 74 पर कॉल करें या अभी अपॉइंटमेंट बुक करें।