क्या 40 साल की उम्र में आईवीएफ सफल हो सकता है? |  Ferticity Fertility Clinics

ऐसा होसकता है की अपने कारणों से बच्चे के जन्म में देरी की हो सकती है लेकिन अब आप इस दुविधा में होंगे की क्या IVF केलिए देरी तोह नहीं होगयी और क्या आप 40 की उम्र मै आईवीएफ सफल होपायेगा?

हालांकि, इस प्रक्रिया में उम्र की कोई सीमा नहीं है दुनिया भर में कई महिलाएं चालीस साल की उम्र में अपने बच्चों की योv जना बना रही हैं, पर डॉक्टर ये सलाह देते है की 35 की उम्र तक आईवीएफ सफल होसकता है।

यह भी पढ़ें: 5 Things You Need To Know Before You Start Your IVF Journey

तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि क्या 40 साल की उम्र में आईवीएफ सफल हो सकता है और क्या आप इससे गर्भवती हो सकती हैं।

40 साल की उम्र मै पर आईवीएफ द्वारा गर्भवती होने की संभावना

प्राकृतिक तरीकों से, 30 वर्ष से कम उम्र की महिला में हर महीने गर्भधारण करने की 20% संभावना होती है, जबकि 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में यह 5% होती है।

Related:  What Is Hormone Therapy and How Can It Treat Infertility?

इसके पीछे का कारण सिंपल है, समय के साथ अंडों की संख्या में गिरावट आती जाती है जिसकी वजह से 40 की उम्र की बाद प्राकृतिक तौर से गर्भवती होना मुश्किल होजाता है।

इसी कारण इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन जैसी सहायक प्रजनन तकन के साथ आप अपने गर्भवती होने के अवसरों को काफी बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: How does a women’s age affect fertility?

महिलाओं को अपने डॉक्टरों के साथ अपनी गर्भावस्था की योजना पहले से बना लेनी चाहिए। कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो प्रजनन प्रणाली के लिए हानिकारक हैं और भविष्य के बच्चे में प्रजनन क्षमता या आनुवंशिक असामान्यताओं के साथ समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

चलिए अब जानते है की आईवीएफ कैसे आपकी प्रजनन क्षमता को बड़ा देता है और कैसे आपकी गर्भवती बनने की सम्भावना बाद जाती है।

40 से अधिक महिलाओं के लिए आईवीएफ उपचार

एम्ब्र्यो की गुणवत्ता यानि क्वालिटी निर्धारित करने में अंडे की गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आईवीएफ उपचार के साथ हम कई एम्ब्र्यो प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं ताकि हम गर्भाशय में वापस स्थानांतरित करने के लिए एक समूह से सर्वश्रेष्ठ एम्ब्र्यो चुन सकें।

Related:  What Is An Infertility Counselling, And What Questions You Should Ask

इसके अलावा, इन-विट्रो-फर्टिलाइजेशन अंडे के बजाय अपने स्वयं के oocytes के साथ गर्भवती होने का विकल्प देता है। आईवीएफ में नई तकनीकों का प्रयोग किया जाता है जो अंडाशय से अंडे की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए फॉलिकल-स्टिमुलेटिंग (follicle-stimulating) हॉर्मोन के कम और नियंत्रित उपयोग का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: IVF Success Rate: Does IVF Guarantee Success Rate on the First Try?

हालांकि, अलग-अलग देशों में अलग-अलग कानून हैं। डॉक्टरों के साथ-साथ सरकारों द्वारा एक सामान्य निर्णय है कि 50 से अधिक महिलाओं के लिए सहायक प्रजनन तकनीकों एआरटी का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

इसलिए, यदि आप 40 वर्ष के हैं और आईवीएफ उपचार के लिए जाने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा क्योंकि इस बात की संभावना है कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

Related:  Are Babies Born From IVF Treatment Healthy?

तोहअगर आप 45 साल की उम्र के बाद प्रेगनेंट होना चाहती हैं तो आपको  आईवीएफ की मददलेनी पड़ सकती है, क्योकि 40 की उम्र की बाद IVF ही एक ऐसा एक मात्रा इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट है जो सफलतापुड़ आपको गर्भवती बनाने मे मदत क्र सकता है।

आईवीएफ उपचार के लिए Ferticity Fertility Clinics चुनें

यदि आप भारत में आईवीएफ उपचार केंद्र की तलाश कर रहे हैं, तो सर्वश्रेष्ठ क्लिनिक, Ferticity Fertility Clinics में जाने का अवसर न चूकें। हजारों रोगियों को सर्वोत्तम परिणाम देने के अनुभव के साथ, हम भारत में सबसे नैतिक आईवीएफ केंद्र के रूप में पहचाने जाते हैं।

हमारे साथ अपॉइंटमेंट बुक करके या आपको +91-11-45890000 या +91 9910120674 पर कॉल करके पितृत्व प्राप्त करने के अपने सपने को साकार करें।