जानिये क्या होता है एग रिट्रीवल: What is Egg Retrieval In Hindi?

IVF में egg retrieval के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं? यह लेख इस बारे में बात करता है कि एग रिट्रीवल कैसे काम करता है, ठीक होने में कितना समय लगता है, इसमें कौन से जोखिम शामिल हैं, और बहुत कुछ।

यदि आप इन विट्रो फर्टिलाइजेशन कराने का सोच रहे है जिसे आमतौर पर आईवीएफ (IVF) कहा जाता है, तो आपने अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के बारे में सुना होगा।

लेकिन इस प्रक्रिया में घबराने की कोई बात नहीं है। एग रिट्रीवल एक सामान्य और सरल सर्जिकल प्रक्रिया है जहां आपका डॉक्टर आपके अंडाशय से अंडे निकालता है यदि आप एग फ्रीजिंग या आईवीएफ उपचार के लिए जा रहे हैं। आइए अब इस प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं।

Egg Retrieval क्या होता है?

एग फ्रीजिंग या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन से पहले एक महिला के अंडाशय से अंडे को हटाने को एग रिट्रीवल (आईवीएफ) के रूप में जाना जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि “सर्जरी” वाक्यांश डराने वाला है, ऑपरेशन इस तरह से किया जाता है कि प्रक्रिया की उपस्थिति का बहुत कम या कोई सबूत नहीं छोड़ता है।

Related:  What are the Fallopian Tubes Contribution to Fertility?

Egg Retrieval की प्रक्रिया

प्रक्रिया कुछ टेस्ट्स से शुरू होती है जहां डॉक्टर अंडे की संख्या निर्धारित करते हैं जो आपके menstrual cycle के दूसरे या तीसरे दिन हो सकती है। आवश्यक परीक्षणों के पूरा होने के बाद आपको कुछ इंजेक्शन योग्य प्रजनन दवाएं दी जाएंगी ताकि आपका शरीर पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन कर सके जिसके परिणामस्वरूप आपके अंडाशय में कई परिपक्व अंडे बनते हैं।

जैसे ही आपके ओवेरियन फॉलिकल्स में पर्याप्त परिपक्व अंडे विकसित हो जाते हैं, आपको एग रिट्रीवल सर्जरी होने से 36 घंटे पहले एक आखिरी ट्रिगर शॉट लेने की सलाह दी जाएगी।

अंडा पुनर्प्राप्ति तकनीक में सामान्य संज्ञाहरण के तहत 10 से 20 मिनट लगते हैं जो रोगी से रोगी पर निर्भर करता है।आपके डॉक्टर सर्जरी के दौरान ट्रांस-वेजाइनल अल्ट्रासाउंड करेंगे।

फिर सुई को योनि में डाला जाता है, और अंडाशय स्थित होता है। आपके शरीर से आपके कुछ अंडे निकालने के लिए सुई का उपयोग किया जाएगा, जैसे ही प्रक्रिया समाप्त होती है, अंडे तुरंत आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त तरीके से संग्रहीत किए जाएंगे।

प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अंडों के साथ क्या किया जाएगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते है। उन महिलाओं के लिए जो सिर्फ एग फ्रीजिंग के लिए जाना चाहती हैं, आपको किसी भी चीज के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे आपके आईवीएफ या इनफर्टिलिटी क्लिनिक द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

Related:  भारत में डोनर एग के साथ आईवीएफ की सफलता दर क्या है?

दूसरी ओर, यदि आप आईवीएफ के लिए जा रहे हैं, तो आईवीएफ प्रक्रियाओं में शुक्राणु और अंडे को मिलाकर भ्रूण बनाए जाते हैं और तैयार होने पर आपके गर्भाशय में रखे जाएंगे।

आम दुष्प्रभाव और रिकवरी

आप अपनी पुनर्प्राप्ति के बाद दर्द और ऐंठन महसूस कर सकते हैं, जो सामान्य है और चिंता की कोई बात नहीं है। चूंकि यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है, इसलिए रिकवरी का समय उस प्रक्रिया की तुलना में बहुत कम है जिसमें एक विशेष सर्जिकल यूनिट और ऑपरेटिंग रूम की आवश्यकता होती है। अधिकांश महिलाएं बिना किसी समस्या के सर्जरी के अगले दिन काम पर वापस जा सकती हैं।

यह ध्यान रखना चाहिए कि दवाओं से जुड़े हल्के side effectsकारक हैं। सबसे आम side effects में से कुछ हैं:

  • सूजन
  • दर्द
  • जी मिचलाना
  • ओएचएसएस (ओवेरियन हाइपर स्टिमुलेशन सिंड्रोम)
  • ब्रैस्ट टेंडरनेस
  • ब्लोटिंग
  • हॉट /कोल्ड फ्लैशेस
Related:  IVF With Low AMH: Is IVF Possible With Low AMH?

क्या अंडा पुनर्प्राप्ति आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है?

नहीं। आपकी भविष्य की प्रजनन क्षमता अंडे की पुनर्प्राप्ति से अप्रभावित रहती है। कई महिलाएं अपना खुद का परिवार शुरू करने की प्रतीक्षा करने के बजाय अपने अंडे दान करने का विकल्प चुनती हैं। यह भी संभव है कि पहले एक प्राकृतिक गर्भावस्था हो और फिर भविष्य के गर्भधारण के लिए अपनी प्रजनन क्षमता को बनाए रखने के लिए अपने अंडे फ्रीज करें।

यदि आप विश्व स्तरीय आईवीएफ प्रयोगशालाओं, विदेशी प्रशिक्षित डॉक्टरों, एक आशाजनक सफलता दर और सबसे पूर्ण श्रेणी के साथ एक बांझपन केंद्र चाहते हैं तोह आपको फर्टीसिटी फर्टिलिटी क्लीनिकस को चुनना चैहिये।

यह 43 साल की संयुक्त विशेषज्ञता और 1 लाख से अधिक खुश रोगियों के साथ दिल्ली, भारत में सबसे अच्छा आईवीएफ और बांझपन केंद्र है। हमें +91 9910 1206 74 पर कॉल करें और एग फ्रीजिंग या बांझपन के किसी भी treatment के बारे में जानने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें।