आप स्पर्म एनालिसिस रिपोर्ट को आसान तरीके से कैसे पढ़ सकते हैं?

जब कोई जोड़ा 8 से 12 महीनों की कोशिश के बाद भी गर्भवती होने के लिए संघर्ष करता है, तो डॉक्टर पुरुष साथी को शुक्राणु विश्लेषण से गुजरने की सलाह देते हैं क्योंकि यह बांझपन विशेषज्ञ को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि पुरुष बांझ है या नहीं।

स्पर्म एनालिसिस क्या है?

एक सीमेन या स्पर्म विश्लेषण एक परीक्षण है जो एक पुरुष के युग्मक पर किया जाता है ताकि उनके शुक्राणु की प्रजनन क्षमता का निर्धारण करने के लिए उनके शुक्राणु के स्वास्थ्य और व्यवहार्यता का विश्लेषण किया जा सके।

परीक्षण शुक्राणुओं की संख्या, शुक्राणु के आकार और गतिशीलता को देखता है, और रोगी के शुक्राणुओं की संख्या कम है या नहीं यह बताता है।

यह भी पड़े: भारत में डोनर एग के साथ आईवीएफ की सफलता दर क्या है?

इसलिए, यदि आपने हाल ही में एक शुक्राणु या वीर्य विश्लेषण परीक्षण किया है, तो आप सोच रहे होंगे कि उस रिपोर्ट की शब्दों का क्या अर्थ है, और यह कैसे निर्धारित किया जाए कि आप उपजाऊ हैं या बांझ हैं?

Related:  Twins With IVF: Can You Have Twins With IVF?

तो चिंता न करे हम समझायेंगे कि शुक्राणु विश्लेषण रिपोर्ट कैसे पढ़ें और सामान्य परिणाम क्या हैं।

शुक्राणु विश्लेषण/स्पर्म एनालिसिस रिपोर्ट पढ़ने का सबसे आसान तरीका

अगर हम शुक्राणु विश्लेषण रिपोर्ट को पढ़ने के आसान तरीके के बारे में बात करें तो ऐसे कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि आप फर्टाइल हैं या नहीं। चलो एक नज़र डालते हैं।

यह भी पड़े: क्या 40 साल की उम्र में आईवीएफ सफल हो सकता है?

Volume Of Ejaculated Semen: स्खलित वीर्य की मात्रा

सामान्य परिणाम के लिए वीर्य की मात्रा 2 मिलीलीटर से अधिक होनी चाहिए। कम वीर्य की मात्रा एक अंडे को निषेचित करने के लिए शुक्राणुओं की कम संख्या का संकेत दे सकती है।

Related:  10 Facts about IVF Treatment You Must Know!

pH Level Of Sperm: शुक्राणु का पीएच स्तर

एक सामान्य पीएच स्तर 7.2 से 7.8 पीएच के बीच होना चाहिए। यदि आपकी रिपोर्ट में पीएच स्तर 8 से अधिक है तो इसका मतलब है कि आपको कोई रोग है।

यह भी पड़े: How Much Time Does It Take Sperm To Reach The Egg After Sex?

Spermatozoa Motility: स्पर्मेटोजोआ गतिशीलता

सामान्य परिणाम के लिए 50% से अधिक शुक्राणु को स्खलन के एक घंटे बाद सामान्य रूप से यात्रा करनी चाहिए।

शुक्राणु विश्लेषण रिपोर्ट के गतिशीलता खंड में, sperm count यानि शुक्राणुओं की संख्या या sperm density मतलब शुक्राणु घनत्व शब्द है। यह आपके वीर्य में मौजूद शुक्राणुओं की कुल संख्या को दर्शाता है।

आम तौर पर, यदि आपका शुक्राणु घनत्व 15 मिलियन से लेकर 200 मिलियन शुक्राणु प्रति मिलीलीटर वीर्य तक है, तो यह माना जाता है कि आपके पास शुक्राणुओं की संख्या अच्छी है।

Related:  Smoking And Fertility: Effects Of Smoking On Male & Female Fertility

मॉर्फोलॉजी

शुक्राणु आकृति विज्ञान शुक्राणु के आकार और आकार का प्रतिनिधित्व करता है, जो दोषपूर्ण होने पर गर्भाधान को प्रभावित करता है और एक महिला के अंडे के निषेचन को और अधिक कठिन बना देता है। आमतौर पर, यदि शुक्राणु के नमूने में 10 से 12% सामान्य शुक्राणु होते हैं, तो यह कहा जाता है कि आपके शुक्राणु में प्रजनन क्षमता है।

हालाँकि अतिरिक्त सुनिश्चित करने के लिए आपका डॉक्टर आपको एक और वीर्य विश्लेषण करने की सलाह भी दे सकता है।

फर्टीसिटी फर्टिलिटी क्लीनिकस को चुने

यदि आप किसी बांझपन विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहते हैं तो हमें चुनें। फर्टीसिटी फर्टिलिटी क्लीनिकस में हम आपको बिना किसी परेशानी के सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम बांझपन परामर्श और उपचार प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे। हमारे साथ अपॉइंटमेंट बुक करें या हमें +91-11-45890000, 9910120674 पर कॉल करें।